2022 – Modicare Business Plan Pdf in Hindi | With Example

Want to Know about Modicare Business Plan PDF in Hindi 2022 with a very simple language, which will be explained to you with example. In India today, only one Network Marketing Company is making its hold strong in the market and it is Modicare.

दोस्तों जाने मोदीकेयर बिजनेस प्लान (Modicare Business Plan in Hindi) के बारे में वह भी बहुत ही सिंपल भाषा में जो कि आपको उदाहरण के साथ समझाया जाएगा। भारत के अंदर आज के समय में एक ही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी (Network Marketing Company) इस वक्त अपनी पकड़ मार्केट में मजबूत बनाती जा रही है और वह है मोदीकेयर।
(Kya Hai Modicare Business Plan, Hindi me Btaye)



इस कंपनी का बिजनेस प्लान बहुत ही आसान है जो आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने का मौका देता है। जहां आप किसी भी प्रोडक्ट से अच्छी कमीशन प्राप्त कर सकते हो। इसके मार्केट प्लान की यह विशेषता है कि यह आपको कमीशन के तौर पर अन्य डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों (Direct Selling Company) के मुकाबले अच्छा कमीशन प्रदान करती है।

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने से पहले और उसके बिजनेस प्लान को समझने से पहले हमें उस कंपनी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्योंकि आपकी करी हुई मेहनत कहीं खराब ना चली जाए। इसलिए आज हम कंपनी के बारे में थोड़ा सा आप लोगों से डिस्कस करते हैं।

जाने मोदीकेयर नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में
इस कंपनी की शुरुआत 1996 में हुई थी और तब से लेकर अब तक यह कंपनी मार्केट में टिकी हुई है। लगभग 20 साल से भी ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी यह कंपनी अपने नए-नए प्रोडक्ट्स के साथ लोगों के जीवन को सुधार रही है और लोगों का इनके प्रोडक्ट्स के प्रति लगाव और अच्छा सुझाव होने के कारण यह कंपनी दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रही है।

आइए जानते हैं कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण बातें:-

कंपनी के अनुसार आपका एक-एक पल बहुत ही कीमती है जो आप कंपनी को देते हो.
कंपनी के अनुसार आप ही कंपनी के ब्रांड अंबेस्टर हो जो प्रोडक्ट्स को यूज कर दूसरों को इसके बेनिफिट्स के बारे में बताते हो.
कंपनी चाहती है कि पहले आप खुद कंपनी के प्रोडक्ट्स यूज करें तथा बाद में उनके बारे में लोगों को बताएं.
यहां पर प्रत्येक एम्पलाई बहुत ही हेल्पफुल है.
कंपनी आपको कमीशन के तौर पर काफी पैसा प्रदान करती है.
इसके सभी प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे हैं तथा आपके बजट के अनुसार हैं.
कंपनी समय-समय पर सेमिनार और ट्रेनिंग भी प्रदान करती है.
मोदीकेयर के आजादी प्लान के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति जो इस कंपनी से जुड़ा है अपनी आजादी से काम कर सकता है.

क्यों जुड़े मोदीकेयर(Modicare) से?
यदि आप इस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि यह एक बेहतरीन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। जो आपको आपके सपने सच करने का मौका देती है। वह भी बहुत ही कम समय में जहां आपको अनेकों प्रकार के लाभ और आपकी जिंदगी बदलने वाले प्रोडक्ट्स मिलते हैं।




क्या है मोदी केयर बिजनेस प्लान / आजादी प्लान?
समीर मोदी आज़ादी प्लान आपको एक नहीं दो नहीं पूरे 8 प्रकार की इनकम प्रदान करता है। आइए जाने इन इनकम और इन पर मिलने वाले कमीशन के बारे में, जो इस प्रकार है:-

सेविंग ऑन कंजर्वेशन (Saving On Consumption) 20%
रिटेल प्रॉफिट (Retail Profit) 20%
अक्मुलाटीवे परफॉर्मेंस बोनस (Accumulative Performance Bonus) 7%-22%
डायरेक्टर बोनस (Director Bonus) 14 %
लीडरशिप प्रोडक्टिविटी बोनस (Leadership Productivity Bonus) 15 %
आउटबॉन्ड ट्रैवल फंड (Outbound travel fund) 3%
ड्रीम व्हीकल फंड (Dream Vehicle Fund) 5 %
ड्रीम होम फंड (Dream Home Fund) 3 %

दोस्तों यह एक बहुत ही आसान प्लान है। अगर आप इसे एक बार अच्छे से समझ लेते हो तो आप अपनी जिंदगी को उन सुनहरे पन्नों पर पाओगे जिसे आप पाना चाहते थे। यहां आप पैसे के साथ साथ एक अच्छा स्वास्थ्य भी पाओगे, क्योंकि इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट हेल्थकेयर है जो आपके शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारी को काटने में सक्षम है। चलो जानते हैं इन इनकम्स के बारे में सारांश में यानी डिटेल में।

रिटेल प्रॉफिट (Retail Profit) 20%
यदि आप एक मोदीकेयर कंसलटेंट हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका है खुद के पैसों की शेविंग करने का। जी हाँ आप इसके डिस्ट्रीब्यूटर से प्रोडक्ट भी खरीदते हो और पैसा भी कमाते हो, कैसे यह हम इस उदाहरण से जानेंगे कि कैसे आप रिटेल प्रॉफिट से पैसा कमा सकते हैं। मान लीजिए आप मोदीकेयर डिस्ट्रीब्यूटर से एक प्रोडक्ट खेलते हैं जो कि आपको 100 रूपये का पड़ेगा यदि आप इस कंपनी के कंसलटेंट हैं। उस प्रोडक्ट का एमआरपी(mrp) 150 रूपये है यानी जब आप इस प्रोडक्ट को किसी अन्य व्यक्ति को बेचेंगे तो वह 150Rs का बिकेगा परंतु आपको यह प्रोडक्ट केवल 100Rs में पड़ा है। यानी आपको सीधे 50 रूपये का फायदा हुआ जो कि आपकी जेब में जाएगा या अन्य उदाहरण से हम समझते हैं यदि आप अपने पर्सनल यूज के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हो जो की एमआरपी से बहुत ही कम रेट पर आपको मिलेगा किसी भी डीपी स्टोर से, तो डीपी स्टोर रेट और एमआरपी रेट का जो घटाव होगा वह आपके जेब में ही रहेगा यानी आपको डीपी रेट के लिए ही पैसे देने पड़ेंगे।

सेविंग ऑन कंजर्वेशन (Saving on Consumption) 20%
इसमें आप जो भी प्रोडक्ट खरीदेंगे आपको उन पर 20% तक की छूट मिल सकती है। इस बात को हम अच्छे से समझते हैं। आपने मोदीकेयर ज्वाइन किया है और आप एक कंसलटेंट हैं तो आप Modicare का कोई भी प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट से ले सकते हो। तो आपको वहां से प्रोडक्ट लेने पर प्रोडक्ट के एमआरपी प्राइस पर 20% तक की छूट मिलेगी यानी वह पैसा आपका आपकी ही जेब में रहेगा जो कमिशन बेस पर ऑफ किया जाता है।

नोट:- आप जो भी प्रोडक्ट इन डिस्ट्रीब्यूटर से खरीदेगें उन पर आपको प्रत्येक प्रोडक्ट पर बीवी प्वाइंट्स (BV POINTS) दिए जाते हैं यह प्वाइंट्स कंपनी द्वारा प्रोडक्ट के लिए पहले से ही तय किए होते हैं। जिनके बेस पर आपके लेवल का ग्रो होता है और आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप प्रोडक्ट्स पर मिलने वाले BV points यहां देख सकते है :— Modicare Products Price List with BV Points

अक्मुलाटीवे परफॉर्मेंस बोनस (Accumulative Performance Bonus) 7%-22%
मोदीकेयर के कंसलटेंट के पास इतनी पावर होती है कि वह अपने काम के बल पर अपने लेवल को चेंज कर अपनी जिंदगी को सुनहरा बना सकता है। Accumulative Performance Bonus आपको अच्छा काम करने पर दिया जाता है। यह नेटवर्क आपको बहुत से प्रकार के बोनस प्रदान करता है जो दुनिया की कोई भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी नहीं देती। आइए हम इस बोनस के बारे में अच्छे से जानते हैं। यह बोनस अगर आप लेना चाहते हैं तो आपको कंपनी की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा जिसके अधीन आपको प्वाइंट्स वैल्यू यानी PV भी इकट्ठे करने होंगे आप जितने ज्यादा पीवी इकट्ठे करेंगे यह बोनस उतना ही बढ़ता चला जाएगा।

जब आप इस कंपनी के कंसलटेंट बनते हैं तो आप पीवी पॉइंट्स 1 से लेकर 300 के बीच में प्राप्त कर लेते हैं और आपकी बीवी जो कि 25 से लेकर 7424 के बीच में हो जाते हैं तो आपको 7% परफॉर्मेंस बोनस दिया जाता है। जैसे-जैसे आप का लेवल बढ़ता चला जाएगा वैसे वैसे यह बोनस बढ़ता चला जाता है जब आप सीनियर कंसलटेंट बनते हैं तो यह 10% हो जाता है और जब आप सीनियर सुपरवाइजर बनते हैं तो 13%, डिप्टी सुपरवाइजर बनते हैं तो 16%, सुपरवाइजर बनने पर 19% और डायरेक्टर बनते हैं तो 22% दिया जाता है।
ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गई सारणी में देख सकते हैं:-



modicare Accumulative Performance Bonus

PV एक BV का 25 वां भाग होता है

आइए जानते हैं कैसे मिलता है परफॉर्मेंस बोनस और किस तरह से यह मेंबर्स में बांटा जाता है?
जैसा कि आप सारणी में देख रहे हैं हमारा परफॉर्मेंस बोनस परसेंटेज हमारे बीवी प्वाइंट्स पर निर्भर करता है। मान लीजिए राम ने यह बिजनेस एक कंसलटेंट के रूप में जॉइन किया तथा उसने अपने डाउन लाइन में A,B,C,D 4 स्पोंसर को जोड़ा है। राम के पास कुल BV है 6000 तथा उसकी डाउन लाइन A के पास है 4000 bv, B के पास है 3000, C के पास है 2000 और D के पास है 20000 bv. यदि हम इन सभी चारों मेंबर्स के बीवी प्वाइंट्स को जोड़ें तो यह टोटल 35000 बनते हैं यानी यह सब प्वाइंट्स आपके परफॉर्मेंस बोनस को निर्धारित करेंगे।

अब जानते हैंइन पॉइंट से कैसे मिलते हैं कमीशन?
क्योंकि राम ने अपने लेवल को इंप्रूव यानी बढ़ा लिया है क्योंकि उसके पास 35000 बीवी इकट्ठे हो चुके हैं जो कि एक सीनियर सुपरवाइजर बनने के लिए पर्याप्त हैं। राम का जो बोनस है वह 13 परसेंट हो चुका है तो अब ए बी सी डी के पॉइंट्स को हम जानेंगे वह किस किस लेवल पर आते हैं जी हां ए बी और सी के बीवी प्वाइंट्स कंसलटेंट रेंज में आते हैं। तो यानी कि उनको 7 परसेंट बोनस मिलेगा, उनके प्वाइंट्स को 7 पर्सेंट से गुणा करके यह रकम प्राप्त कर सकते हैं। यानी 4000 को अगर हम 7 परसेंट से गुणा करते हैं तो 280 रु, 3000 से गुणा करते हैं 200 रु और 2000 पर 140 रूपये मिलते हैं। जो कि इनका बोनस प्वाइंट है। इसी तरह डी को क्योंकि उनका बीवी प्वाइंट्स सीनियर कंसलटेंट को प्राप्त कर चुका है जो की 20000 है को 10 से गुना कर निकालेंगे तो 2000 रु का है।
अब हम टोटल बी वी प्वाइंट्स यानि की 35000 को 13 परसेंट से गुणाकर टोटल रकम निकालेंगे जो की बनती है 4550 रुपए। इस रकम में से हम टोटल मेंबर्स के बोनस को जोड़कर माइनस करके शेष राशि को राम को बोनस के रूप में दे देंगे यानी 1920 रुपये राम की जेब में जाएंगे।

डायरेक्टर बोनस (Director Bonus) 14 %
Modicare ने अपने सबसे बड़े लेवल जानी डायरेक्टर लेवल के लिए 14 परसेंट कमिशन बोनस के रूप में प्रदान की है। यह कमिशन आपको कंपनी के कुल 1 महीने के बीवी में से दी जाएगी। यह कमिशन उन सभी डायरेक्टर्स में बांट दी जाती है जो इस लेबर के लिए क्वालीफाई करते हैं और इस कमीशन को निकालने के लिए कंपनी ने एक फार्मूला तैयार किया है जिसके अनुसार ये कमीशन मिलती है। यह कमिशन आपको आपकी 9 जनरेशन तक दी जाएगी। यह पीवी पॉइंट्स सिस्टम पर आधारित होती है। जिसे हम डायरेक्टर बोनस प्वाइंट के नाम से पुकारेंगें। जो भी डायरेक्टर इन लेवल को पा लेता है उसे कंपनी के कुल प्वाइंट्स के अनुसार ही उसको बोनस प्वाइंट दिए जाते हैं। आप इसे दिए गए टेबल में आसानी से देख सकते हैं

Modicare Director Bonus

डायरेक्टर के डीपी प्वाइंट्स निकालने के लिए कंपनी ने ये फार्मूला तय किया है..
कंपनी के कुल 1 महीने में प्राप्त किए गए बीवी को, कुल सभी डायरेक्टर्स के बीवी प्वाइंट्स को जोड़कर भाग कर दिया जाता है। कहने का मतलब यह है कि कंपनी के 1 महीने के बीवी को हम अगर सभी डायरेक्टर्स के डी बी प्वाइंट्स को जोड़ कर भाग कर दे तो आप को मिलने वाला बोनस प्राप्त हो जाएगा और यह बोनस आपको आपकी 9 जनरेशन तक दिया जाएगा जो की सारणी में किस प्रकार है:-




dp point table

यह बोनस सभी डायरेक्टर में बराबर बराबर बांट दिया जाएगा

लीडरशिप प्रोडक्टिविटी बोनस (Leadership Productivity Bonus) 15 %
लीडरशिप प्रोडक्टिविटी बोनस को कंपनी ने अपने कुल 1 मंथ के बीवी का 15 परसेंट तय किया है यानी आपको यह बोनस 15% तक मिलता है। कंपनी अपने कुल 1 महीने के बीवी का 15 परसेंट हिस्सा उन सभी लीडरशिप यानी कंसलटेंट को बांट देती है जो इसके लिए क्वालीफाई करते हैं। इसके लिए कंपनी ने यह कंडीशन रखी है कि एक डायरेक्टर को कम से कम 90000 बीवी जोड़ने है और एक सीनियर डायरेक्टर बनाना है आइये इसे और अच्छे से समझे।

बोनस की राशि आप इस फार्मूले द्वारा पता लगा सकते हैं। कंपनी के अनुसार यदि सभी लीडरशिप प्रोडक्टिविटी बोनस क्वालीफायर्स के पॉइंट्स को जोड़कर कंपनी के 1 महीने के बीवी से भाग करते हैं तो आपको यह राशि प्राप्त हो जाएगी जो कि सभी क्वालीफायर को बराबर बराबर बांट दी जाती है।

आउटबॉन्ड ट्रैवल फंड (Outbound travel fund) 3%
टूर एंड ट्रैवल इन बोनस फार्मूला क्या है

Outbound travel fund

यहां सभी क्वालीफायर्स कंसलटेंट के पॉइंट्स जोड़कर, उन्होंने कंपनी के कुल बीवी के 3% से भाग दिया जाता है इससे मिलने वाली राशि को कंपनी इन सभी डायरेक्टर के लिए टूर एंड ट्रैवल बोनस डिसाइड करती है।

ड्रीम व्हीकल फंड (Dream Vehicle Fund) 5 %
कंपनी आपको आपके सपनों की कार पाने के लिए भी फंड देती है। यह फंड उन सभी कंसलटेंट को दिया जाता है जो सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के लेवल को पा लेते हैं या इससे ऊपर के लेवल को पा लेते हैं तो आप इस लेवल को अचीव कर लेते हैं।
ड्रीम व्हीकल फंड को पाने के लिए आपके पास 15000 बीवी तथा 600 पर्सनल बीवी प्वाइंट्स होने चाहिए और आपको कंपनी को 3 डायरेक्टर अपनी टीम से निकाल कर देने हैं तो कंपनी आपको आपके सपनों की कार के लिए फंड देती है। जिसका सारा खर्चा कंपनी ही देती है। यह राशि कम से कम 50000रु की होती है। इस फंड को हम इस फार्मूले द्वारा निकाल सकते हैं जो कि नीचे दिया गया है। जहां सभी क्वालीफायर कंसलटेंट के पॉइंट्स को जोड़कर कंपनी के कुल बीवी के 5% से भाग कर दिया जाता है।

Dream Vehicle Fund formula

ड्रीम होम फंड (Dream Home Fund) 3 %
दोस्तों कौन नहीं चाहता की उसका खुद का एक घर हो, जो उसके सपनों के अनुसार बने। कंपनी आपको इसके लिए भी अच्छा बोनस देती है ताकि आप अपना खुद का घर बना सके। इसके लिए आपको खुद के 600 बीवी तथा 6 डायरेक्टर कंपनी को देने होते हैं तो आपको यह फंड मिलना शुरू हो जाता है जो कि 1,20000Rs तक होता है। आप जैसे जैसे कंपनी को क्वालीफाई डायरेक्टर देते रहेंगे ये फण्ड आपको मिलता रहेगा और इस फंड पर आपको तीन पर्सेंट कमीशन दी जाती है जैसे कि आप इस फार्मूले से समझ सकते हैं। सभी ड्रीम होम फंड क्वालीफायर्स के पॉइंट्स को जोड़कर कंपनी के 3 पर्सेंट बीवी से भाग देने के बाद यह फंड आपके पास बराबर बराबर बाँट जाता है जो कि आप इस फार्मूले द्वारा आसानी से समझ सकते हैं।

Dream Home Fund

हमें आशा है आपको हमारे द्वारा बताया गया यह बिजनेस प्लान अच्छे समझाया होगा यदि फिर भी अगर आपको कोई बात समझ में ना आई हो या आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर बता सकते हैं। ताकि हम आप के बताए हुए प्रश्न पर विचार कर आपको उसका उत्तर प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.